none

PNB Scam : ब्रिटेन के कोर्ट में दूसरी जमानत याचिका दायर करेगा नीरव मोदी

none

लंदन। भारत में वांछित भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी अब अपनी जमानत की दूसरी याचिका के लिए लंदन स्थित वेस्टमिनस्टर मेजिस्ट्रेट कोर्ट में शुक्रवार को पेश होगा। दो अरब डॉलर के मनी लांड्रिंग के मामले में नीरव मोदी के भारत प्रत्यर्पण की प्रक्रिया जारी है।

मंगलवार को अदालत के एक अधिकारी ने बताया कि नीरव मोदी को आगामी 29 मार्च को दूसरी जमानत याचिका के लिए कोर्ट के समक्ष पेश किया जाएगा। दूसरी ओर, मनी लांड्रिंग मामले में नीरव मोदी के खिलाफ अगली सुनवाई जज चीफ मेजिस्ट्रेट एम्मा अर्बाट की अदालत में ही होगी। इसी जज ने पिछले साल दिसंबर में किंगफिशर एयरलाइंस के पूर्व मालिक विजय माल्या के भारत प्रत्यर्पण का आदेश दिया था।

फिलहाल माल्या का यह केस अब ब्रिटेन के हाईकोर्ट में इस फैसले के खिलाफ अपील के लिए लंबित है। ब्रिटेन की लॉ फर्म जईवाला एंड कंपनी के संस्थापक और वरिष्ठ साझीदार सरोश जईवाला ने कहा कि माल्या के मामले के बाद भारत के पास एक उदाहरण है कि वह ब्रिटेन से नीरव मोदी की प्रत्यर्पण प्रक्रिया के लिए किस तरह आगे बढ़े।

वहीं, नीरव मोदी की बचाव टीम ने पिछली सुनवाई के दौरान बतौर सिक्योरिटी 500,000 पौंड देने की पेशकश की थी। पिछले बुधवार को डिस्ट्रिक्ट जज मैरी मालोन ने पहली ही सुनवाई में स्कॉटलैंड यार्ड की पुलिस को 48 वर्षीय नीरव मोदी की गिरफ्तारी का आदेश देते हुए जमानत याचिका खारिज कर दी थी। उसके बाद उसे दक्षिण-पश्चिम लंदन के एचएमपी वैंड्सवर्थ जेल में भेज दिया गया था।

गौरतलब है कि नीरव मोदी के पास कई पासपोर्ट होने का पता चला है। जबकि भारतीय प्रशासन उसका भारतीय पासपोर्ट पहले ही रद कर चुका है। पासपोर्ट के अलावा भगोड़े कारोबारी के पास कई देशों के रेजिडेंसी कार्ड भी हैं। इनमें से कुछ की समय सीमा खत्म हो गई है। लेकिन इनके दम पर वह यूएई, सिंगापुर और हांगकांग जा सकता है।

Follow Us On You Tube