रायसेन

लोगों को दिए वचन प्राथमिकता के साथ पूरा कर रही है प्रदेश सरकार- प्रभारी मंत्री श्री यादव समाज के प्रत्येक वंचित व्यक्ति को मिलेगा शासन की योजनाओं का लाभ- प्रभारी मंत्री लोगों के विकास और कल्याण के लिए काम कर रही है प्रदेश सरकार- स्कूल शिक्षा मंत्री ब

रायसेन

रायसेन 22 अक्टूबर 2019

आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत कृषि उपज मण्डी परिसर बेगमगंज में आयोजित विकासखण्ड स्तरीय शिविर का कुटीर एवं ग्रामोद्योग, नवीन एवं नवकरणीय मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री श्री हर्ष यादव एवं स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने शुभारंभ किया। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री श्री यादव ने कहा कि आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के अंतर्गत जिला अधिकारियों द्वारा गांव-गांव पहुंचकर लोगों की शिकायतों तथा समस्याओं का समाधान किया जा रहा है, ताकि लोगों को अपनी समस्याओं के समाधान और शासकीय योजनाओं का लाभ लेने के लिए भटकना ना पड़े। 

प्रभारी मंत्री श्री यादव ने कहा कि पहले लोगों को अपने कार्यो तथा शासकीय योजनाओं का लाभ लेने के लिए बार-बार शासकीय कार्यालयों में जाना पड़ता था, जिससे उनका समय और धन दोनों ही व्यय होता था। मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने समाज के प्रत्येक वर्ग की चिंता करते हुए निर्णय लिया कि अब शासन-प्रशासन समाज के अंतिम व्यक्ति तक चलकर जाएगा और पात्रातनुसार शासन की योजनाओं से लाभान्वित करेंगे तथा उनकी समस्याओं का निराकरण भी करेंगे। अब गांव के साथ-साथ नगरों में भी शासन-प्रशासन द्वारा लोगों के घर-घर जाकर उनकी समस्याओं, शिकायतों का समाधान करने के साथ ही योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है। प्रभारी मंत्री श्री यादव ने कहा कि समाज के गरीब, वंचित वर्ग के प्रत्येक व्यक्ति को शासन की योजनाओं का लाभ मिल सके, इसके लिए प्रदेश सरकार काम कर रही है। इसके साथ ही ऐसे लोग जो अपात्र होते हुए भी शासन की योजनाओं का लाभ ले रहे हैं, उनके नाम गरीबी रेखा की सूची से काटने की कार्यवाही की जा रही है। 

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ द्वारा किसी भी प्रकार की घोषणा न करते हुए वचन दिए गए हैं और उन वचन को पूरा करने के लिए प्रदेश सरकार सतत् रूप से काम कर रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के नेतृत्व में प्रदेश सरकार हर वर्ग का ध्यान रख रही है। बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा युवा स्वाभिमान योजना प्रारंभ की गई है। इसके साथ ही प्रदेश में रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ द्वारा औद्योगिक निवेश को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसी क्रम में विगत दिनों इंदौर में मैग्नीफिसेंट मध्यप्रदेश इन्वेस्टर समिट भी आयोजित की गई। मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने प्रदेश और नागरिकों के विकास और कल्याण के लिए अनेक महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं।  

 

लोगों के विकास और कल्याण के लिए काम कर रही है प्रदेश सरकार- स्कूल शिक्षा मंत्री

 

स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने मुझे स्कूल शिक्षा विभाग का दायित्व सौंपा है। मेरा प्रयास है कि प्रदेश के स्कूलों में बच्चों को बेहतर से बेहतर शिक्षा मिल सके और पढ़ाई के लिए अनुकूल वातावरण निर्मित हो सके और इसके लिए हम निरंतर काम भी कर रहे हैं। स्कूलों में सभी आवश्यक सुविधाएं सुनिश्चित की जा रही हैं। सभी स्कूलों में पेरेंट-टीचर मीटिंग शुरू की गई है ताकि अभिभावकों को बच्चे की शैक्षणिक प्रगति की जानकारी मिल सके। इसके साथ ही देश-प्रदेश के इतिहास में पहली बार 35 हजार से अधिक शिक्षकों का ऑनलाईन ट्रांसफर किया गया है।   

स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने किसानों से किए वादे को पूरा करते हुए दो लाख रूपए तक का फसल ऋण माफ किया है। प्रदेश के लगभग 22 लाख से अधिक किसानों का फसल ऋण माफ किया जा चुका है तथा शेष किसानों का फसल ऋण भी शीघ्र ही माफ हो जाएगा। इसी प्रकार वृद्धावस्था पेंशन की राशि भी 300 रूपए से बढ़ाकर 600 रूपए प्रतिमाह कर दी गई है। प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना के तहत युवाओं के कौशल का उन्नयन कर उन्हें रोजगार प्रदान किया जा रहा है। घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को भी 100 यूनिट बिजली का उपयोग करने पर 100 रूपए का ही बिल आएगा। किसानों के हित में निर्णय लेते हुए 10 हार्सपावर तक की मोटर की बिजली का बिल आधा कर दिया गया है। मुख्यमंत्री कन्यादान विवाह योजना के तहत भी सहायता राशि बढ़ाकर 51 हजार रूपए कर दी गई है। इस प्रकार प्रदेश के सभी वर्गो के विकास और कल्याण के लिए मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ के नेतृत्व में प्रदेश सरकार काम कर रही है। उन्होंने कहा कि अब गांव के साथ-साथ नगरों में भी शासन-प्रशासन द्वारा वार्डवार लोगों की समस्याओं और शिकायतों का निराकरण किया जा रहा है। 

कार्यक्रम में पूर्व विधायक श्री देवेन्द्र पटेल ने भी संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार आमजन की सरकार है और उनके विकास और कल्याण के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए निरंतर काम कर रही है। कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने कार्यक्रम के शुभारंभ में आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि शिविर स्थल पर विभागों द्वारा स्टॉल लगाकार शासकीय योजनाओं की जानकारी दी जा रही है तथा लोगों की शिकायतों, समस्याओं का त्वरित निराकरण किया जा रहा है। जिन समस्याओं, शिकायतों का त्वरित निराकरण संभव नहीं है उनके लिए समय सीमा निर्धारित कर निराकरण की कार्यवाही की जाएगी। साथ ही पात्रतानुसार शासन की योजनाओं से लाभान्वित करने के संबंध में भी कार्यवाही की जा रही है। कार्यक्रम में एसपी श्रीमती मोनिका शुक्ला, सीईओ जिला पंचायत श्री अवि प्रसाद सहित अनेक जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे।

 

हितग्राहियों को किया गया लाभान्वित

 

आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत बेगमगंज में आयोजित शिविर में प्रभारी मंत्री श्री यादव तथा स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ चौधरी ने पात्रतानुसार हितग्राहियों को विभिन्न योजनाओं के हितलाभ से लाभान्वित किया। शिविर में जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के माध्यम से मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अंतर्गत श्री मोहम्मद अजहर निवासी वार्ड क्र.-9 बेगमगंज को जनरल स्टोर्स के लिए एक लाख रूपए, श्री मकसूद निवासी वार्ड क्र.-16 बेगमगंज को जूता व्यवसाय के लिए एक लाख रूपए तथा श्री आकाश दीप वर्मा निवासी ग्राम मरखेड़ा बेगमगंज को स्टेशनरी शॉप के लिए एक लाख रूपए का ऋण स्वीकृति पत्र प्रदान किया गया। जिला अंत्यावसायी सहकारी विकास समिति के माध्यम से मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत श्री गोरेलाल को रेडीमेड कपड़ा व्यवसाय के लिए पांच लाख रूपए का ऋण तथा एक लाख 50 हजार रूपए की अनुदान राशि, श्री प्रदीप को सेंटिंग कार्य के लिए तीन लाख रूपए का ऋण तथा 90 हजार रूपए की अनुदान राशि तथा श्री बृजमोहन को सेंटिंग कार्य के लिए तीन लाख रूपए का ऋण तथा 90 हजार रूपए की अनुदान राशि स्वीकृति पत्र प्रदान किया गया। 

इसी प्रकार नगरपालिका परिषद बेगमगंज द्वारा मुख्यमंत्री आर्थिक कल्याण योजना के अंर्गत बेल्डिंग कार्य के लिए श्री महेश विश्वकर्मा को एक लाख रूपए तथा श्रीमती फरजाना बी को सिलाई सेंटर के लिए एक लाख रूपए का ऋण प्रदान किया गया। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अंतर्गत श्री मोहम्मद आरिफ को सेंटिंग कार्य के लिए दो लाख रूपए, श्रीमीत रीना शाक्या को मोटर बेल्डिंग कार्य के लिए तीन लाख रूपए तथा श्रीमती दशोदा बाई को किराना दुकान के लिए दो लाख रूपए का ऋण स्वीकृति पत्र प्रदान किया गया। शिविर में कृषि विभाग के अंतर्गत पाईप लाईन सेट के लिए किसान श्री नीरज सिंह निवासी ग्राम ढिलवार, श्री भवानी सिंह निवासी ग्राम गाला तथा श्री शिरीष कुमार निवासी ग्राम पचीपुरा को 15-15 हजार रूपए की अनुदान राशि प्रदान की गई। इसके अतिरिक्त शिविर में दिव्यांग श्री राकेशपुरी को श्रवण यंत्र, श्री हल्कोटी को ट्रायसकिल, श्री परसोत्तम को ट्रायसकिल तथा श्री बिट्टू को व्हील चेयर प्रदान की गई। 

 

शिविर में प्राप्त आवेदनों का किया गया त्वरित निराकरण

 

आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के अंतर्गत बेगमगंज कृषि उपज मण्डी परिसर में आयोजित शिविर में 270 से अधिक आवेदनों को ऑनलाईन दर्ज किया गया जिनमें से अधिकांश आवेदनों का मौके पर ही त्वरित निराकरण किया। साथ ही ऐसे आवेदन पत्र जिनका त्वरित निराकरण संभव नहीं है, उनके निराकरण की समय सीमा निर्धारित कर उन आवेदन पत्रों का निराकरण कर संबंधित हितग्राही को अवगत कराया जाएगा। 

 

1100 से अधिक लोगों का किया गया स्वास्थ्य परीक्षण, 66 दिव्यांगजनों को मिला दिव्यांगता प्रमाण पत्र

 

जिले के प्रभारी मंत्री श्री हर्ष यादव तथा स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ चौधरी ने शिविर स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने योजनाओं तथा लोगों को लाभान्वित करने की प्रक्रिया की जानकारी ली। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए स्वास्थ्य परीक्षण शिविर तथा मेडिकल बोर्ड के स्टॉल का भी निरीक्षण किया। स्वास्थ्य शिविर में 1100 से अधिक लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण करते हुए आवश्यकतानुसार दवाएं वितरित की गई। शिविर में 500 से अधिक लोगों का ओपीडी में, आयुर्वेद पद्धति से 411 लोगों का तथा यूनानी पद्धति से 200 से अधिक लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। 25 लोगों की पैथालॉजी जांच की गई। इसी प्रकार मेडीकल बोर्ड द्वारा 66 दिव्यांगजनों का परीक्षण उपरांत नियमानुसार दिव्यांगता प्रमाण पत्र वितरित किए गए।

 

नोशे खां की रिपोर्ट

Follow Us On You Tube