रायसेन

प्रत्येक गरीब परिवार के सिर पर होगी पक्की छत - स्वास्थ्य मंत्री स्वास्थ्य मंत्री ने हितग्राहियों के पीएम आवासों का किया भूमिपूजन

रायसेन

गैरतगंज के 326 हितग्राहियों के खातों में अंतरित हुए 326 लाख रू
 
रायसेन, 28 अगस्त 2021
प्रत्येक व्यक्ति का सपना होता है कि उसके सिर पर पक्की छत हो, उसका अपना पक्का मकान हो, जिसमें वह अपने परिवार के साथ आराम का जीवन व्यतीत कर सके। अपने इस सपने को पूरा करने के लिए गरीब व्यक्ति जिंदगी भर रूपए जमा करते हैं लेकिन कई बार पर्याप्त धनराशि के अभाव में यह सपना पूरा नहीं हो पाता था। उनके इस सपने को पूरा करने का काम प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने किया है। यह बात स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने गैरतगंज में आयोजित प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के हितग्राहियों को लाभ वितरण कार्यक्रम में कही।
स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि आज मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा सिंगल क्लिक के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के हितग्राहियों के बैंक खातों में राशि अंतरित की जा रही है। उन्होंने बताया कि गैरतगंज नगर परिषद के तहत आज 27 हितग्राहियों के खातों में पीएम आवास की पहली किश्त तथा 299 हितग्राहियों के खातों में द्वितीय किश्त के रूप में एक-एक लाख रू की राशि अंतरित की गई है। इस प्रकार कुल 326 हितग्राहियों के बैंक खातों में एक-एक लाख रू के मान से 326 लाख रू की राशि अंतरित की गई है। उन्होंने बताया कि गैरतगंज नगर परिषद में 791 प्रधानमंत्री आवास बनाए जा रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि गैरतगंज और जिले के विकास में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेंगे। जिले को विकास के मामले में अग्रणी बनाया जाएगा।

गरीबों के पक्के मकान का सपना हो रहा है साकार

स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ऐसे गरीब, आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति जिनके पास अपना पक्का मकान नही था। गरीबी और निर्धनता के कारण अपने सपनों का आशियाना बनाने में असमर्थ थे। अपने परिवार के साथ झोपड़ी, कच्चे मकान में रहने के लिए विवश थे, उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ देकर पक्के मकान का सपना साकार किया जा रहा है। सरकार द्वारा पीएम आवास योजना के तहत हितग्राहियों के खातों में राशि जमा की जाती है, जिससे वह अपने सपनों का घर बना सकें। उन्होंने कहा कि जिन पात्र लोगों को अभी तक लाभ नहीं मिला है, वे चिंता ना रहे उन्हें भी योजना से लाभान्वित किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि कोई भी पात्र व्यक्ति प्रधानमंत्री आवास योजना से वंचित नहीं रहेगा। प्रत्येक गरीब परिवार का पक्के मकान का सपना साकार होगा।

लोगों के कल्याण और विकास के लिए काम कर रही है सरकार

स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश सरकार लोगों के कल्याण और विकास के लिए निरंतर काम कर रही है। कोरोना महामारी के कठिन दौर में भी जरूरतमंदों के लिए प्रदेश सरकार द्वारा अनेक योजनाएं प्रारंभ की गई। कोई भी गरीब, जरूरतमंद व्यक्ति भूखा ना रहे इसके लिए सरकार द्वारा निःशुल्क राशन वितरित किया गया। उन्होंने कहा कि मरीजों का त्वरित और बेहतर उपचार हो सके, इसके लिए स्वास्थ्य केन्द्रों और अस्पतालों में स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार किया गया। आयुष्मान योजना के माध्यम से मरीजों के निजी अस्पतालों में निःशुल्क उपचार का इंतजाम किया गया। इसके अलावा कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु लोगों को निःशुल्क वैक्सीन लगाई जा रही है। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के उद्बोधन का लाईव प्रसारण देखा व सुना गया। साथ ही स्वास्थ्य मंत्री द्वारा हितग्राहियों को पीएम आवास योजना के स्वीकृति पत्र भी प्रदान किए गए। कार्यक्रम में कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव, एसडीएम श्रीमती प्रियंका मिमरोट, गैरतगंज सीएमओ श्रीमती रितु मेहरा सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे।  

स्वास्थ्य मंत्री ने पीएम आवासों का किया भूमिपूजन

स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी ने गैरतगंज में तीन हितग्राहियों के प्रधानमंत्री आवासों का भूमिपूजन भी किया। उन्होंने वार्ड नम्बर-01 में हितग्राही श्री सौदान सिंह, वार्ड नम्बर-12 में हितग्राही श्री मुन्नालाल तथा वार्ड नम्बर-14 में हितग्राही रजनी अहिरवार के पीएम आवास का भूमिपूजन किया।

 

 

 

 

 

नोशे ख़ांन 

रायसेन 

Follow Us On You Tube