रायसेन

आपकी सरकार आपके द्वार कलेक्टर सहित सभी जिला अधिकारियों ने किया पलोहा तथा फतेहपुर गांव का भ्रमण कलेक्टर ने ग्रामवासियों से चर्चा कर जानी समस्याएं, अधिकारियों को त्वरित निराकरण के दिए निर्देश

रायसेन

रायसेन, 22 अक्टूबर 2019
आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने जिला अधिकारियों के साथ बेगमगंज तहसील के ग्राम पलोहा तथा फतेहपुर पहुंचकर शासकीय योजनाओं तथा कल्याणकारी कार्यक्रमों के क्रियान्वयन और संचालन के संबंध में ग्रामवासियों से जानकारी ली। उन्होंने शासकीय स्कूल, आंगनबाड़ी, पंचायत भवन, राशन दुकान स्वास्थ्य केन्द्र आदि का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने ग्रामवासियों से शासकीय योजनाओं की स्थिति, उनकी समस्याओं तथा गांव के विकास के संबंध में चर्चा की।
कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव, पुलिस अधीक्षक श्रीमती मोनिका शुक्ला, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री अवि प्रसाद सहित विभिन्न जिला अधिकारियों को अपने बीच पाकर ग्रामवासियों ने उत्साहपूर्वक उनसे चर्चा की और अपनी समस्याओं से अवगत कराया। गाँव के भ्रमण के दौरान बड़ी संख्या में ग्रामवासी एकत्रित हो गये। कलेक्टर श्री भार्गव ने ग्रामवासियां से बारी-बारी से बात करते हुए उनसे फसल, बिजली, राशन दुकान, स्कूल, मध्यान्ह भोजन, पोषण आहार, खाद-बीज, प्रधानमंत्री आवास, नामांतरण-बंटवारा, शौचालय, पीने का पानी, पेंशन, मध्यान्ह भोजन का मीनु अनुसार वितरण, शिक्षकों की उपस्थिति आदि विषयों पर चर्चा की। लोगों ने कलेक्टर को खुलकर अपनी समस्याएं बताई जिनके शीघ्र निराकरण के लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। एक साथ सभी जिला अधिकारियों की मौजूदगी से लोगों की समस्याएं जानने एवं उसके निराकरण में आसानी हुई।

कलेक्टर ने भ्रमण के दौरान ग्रामवासियो से पूछी समस्याऐं

कलेक्टर श्री उमाशंकर भार्गव ने बेगमगंज तहसील के ग्राम पलोहा तथा फतेहपुर के भ्रमण के दौरान ग्रामवासियों से उनकी समस्याएं सुनी। उन्होंने ग्रामवासियों से बात कर पूछा कि राशन दुकान कितने दिन खुलती है ? आंगनवाड़ी में बच्चों को मीनू अनुसार पोषण आहार मिलता है या नही ? दस्तक अभियान के दौरान् स्वास्थ्यकर्मी घर पहुंचे थे ? स्कूल में मध्यान्ह भोजन मीनू के अनुसार मिलता है या नहीं ?  स्कूल नियमित खुलता है या नहीं और शिक्षक कब आते हैं ? कलेक्टर श्री भार्गव ने बुजुर्गों से बात कर वृद्धा पेंशन के बारे में भी पूछा। उन्होंने ग्रामवासियो से 5 वर्ष तक की आयु के सभी बच्चों को नियमित आंगनवाड़ी भेजकर पोषण आहार प्राप्त करने के लिए कहा। गांव भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री भार्गव ने आंगनबाड़ी, स्कूल, पंचायत भवन, राशन दुकान आदि का निरीक्षण किया। कलेक्टर श्री भार्गव ने आंगनबाड़ी केन्द्र के निरीक्षण के दौरान नीलम, गौरी, निकिता तथा भूपेन्द्र सहित अन्य बच्चों से उन्हें मिलने वाले पोषण आहार के बारे में जानकारी ली। उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से उपस्थिति पंजी में दर्ज बच्चों की संख्या, आंगनबाड़ी में बच्चों की नियमित उपस्थिति, मध्यान्ह भोजन तथा पोषण आहार वितरण आदि के संबंध में जानकारी ली। ग्राम फतेहपुर में स्कूल के निरीक्षण के दौरान सीईओ जिला पंचायत श्री प्रसाद ने कक्षा पांचवी की छात्रा नंदनी मौर्य से पाठ्य पुस्तक भी पढ़वाई और स्कूल में नियमित पढ़ाई होने के बारे में जानकारी ली।

कलेक्टर ने की पलोहा पंचायत सचिव की प्रशंसा

ग्राम पलोहा में कलेक्टर श्री भार्गव ने सरपंच श्रीमती पुष्पा बाई तथा ग्रामवासियों से गांव के विकास, शासकीय योजनाओं से लाभान्वित होने, स्थानीय समस्याओं और उनके निराकरण के बारे में चर्चा की। चर्चा के दौरान श्रीमती अनीता अहिरवार द्वारा शौचालय स्वीकृत नहीं होने की जानकारी देने पर कलेक्टर श्री भार्गव ने नियमानुसार शौचालय स्वीकृति के लिए शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। दिव्यांग गीता बाई द्वारा दिव्यांगता प्रमाण नहीं होने की बात कहने पर कलेक्टर श्री भार्गव ने गीता बाई से बेगमगंज में आयोजित शिविर में आने के लिए कहा। उन्होंने बताया कि शिविर में मेडीकल बोर्ड के चिकित्सकों द्वारा उनकी जांच करते हुए नियमानुसार आज ही दिव्यांगता प्रमाण पत्र प्रदान कर दिया जाएगा।
इसी प्रकार श्री तेज सिंह द्वारा उनकी बेटी निशा को कान से सुनने में समस्या होने तथा श्री दौलत सिंह द्वारा देखने की समस्या के बारे में अवगत कराने पर कलेक्टर श्री भार्गव ने उन्हें भी शिविर में आकर जांच कराने के लिए कहा। ग्राम पलोहा में शासकीय योजनाओं के बेहतर क्रियान्वयन तथा ग्रामवासियों को पात्रतानुसार लाभान्वित करने पर कलेक्टर श्री भार्गव ने पंचायत सहित श्री माधव सिंह लोधी की प्रशंसा भी की। इसी प्रकार फतेहपुर में श्री हरीशंकर द्वारा उनके जमीनी विवाद की जानकारी देने पर कलेक्टर श्री भार्गव ने राजस्व अधिकारी को 10 दिवस में निराकरण करने के निर्देश दिए।

नोशे खां की रिपोर्ट 

Follow Us On You Tube