PNB Scam : ब्रिटेन के कोर्ट में दूसरी जमानत याचिका दायर करेगा नीरव मोदी

लंदन। भारत में वांछित भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी अब अपनी जमानत की दूसरी याचिका के लिए लंदन स्थित वेस्टमिनस्टर मेजिस्ट्रेट कोर्ट में शुक्रवार को पेश होगा। दो अरब डॉलर के मनी लांड्रिंग के मामले में नीरव मोदी के भारत प्रत्यर्पण की प्रक्रिया जारी है।

मंगलवार को अदालत के एक अधिकारी ने बताया कि नीरव मोदी को आगामी 29 मार्च को दूसरी जमानत याचिका के लिए कोर्ट के समक्ष पेश किया जाएगा। दूसरी ओर, मनी लांड्रिंग मामले में नीरव मोदी के खिलाफ अगली सुनवाई जज चीफ मेजिस्ट्रेट एम्मा अर्बाट की अदालत में ही होगी। इसी जज ने पिछले साल दिसंबर में…

Continue Reading

ब्रिटिश सांसदों के ब्रेक्जिट पर नियंत्रण से संकट में घिरी थेरेसा मे

लंदन। ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे संसद में एकबार फिर पराजित होने के बाद संकट में घिरी नजर आ रही हैं। मंगलवार को सांसदों ने 302 के मुकाबले 329 वोट से ब्रेक्जिट पर नियंत्रण के लिए लाए गए संशोधन का समर्थन किया।

हाउस ऑफ कॉमन्स में सोमवार की रात हुए मतदान में तीन मंत्रियों सहित प्रधानमंत्री की पार्टी के कई सांसदों ने प्रस्ताव का समर्थन किया। इस प्रस्ताव में थेरेसा के विवादित यूरोपीय यूनियन (ईयू) डायवोर्स बिल का विकल्प तलाशने के लिए कई संकोतिक वोट का आह्वान किया गया है। संसद प्रधानमंत्री के बिल को दो बार ठुकरा चुकी है।

ब्रिटिश पीएम…

Continue Reading

नासा ने रद की अंतरिक्ष में महिलाओं की ऐतिहासिक स्पेसवॉक की योजना, यह है वजह

वाशिंगटन। नासा की एक अहम योजना को बड़ा झटका लगा है। उसने अंतरिक्ष में चहलकदमी की ऐसी पहली योजना बनाई थी, जिसमें सभी महिला अंतरिक्ष यात्री होतीं। मगर, इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) में उनकी फिटिंग के स्पेससूट नहीं होने के कारण इस ऐतिहासिक योजना को रद कर दिया गया है।

अंतरिक्ष में चहलकदमी या स्पेसवॉक स्पेस स्टेशन की मरम्मत और प्रयोगों के लिए किया जाता है। इसके लिए खास पोशाक की जरूरत पड़ती है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के अनुसार, अंतरिक्षयात्रियों एनी मैक्कलेन और क्रिस्टीना कोच का 29 मार्च को ऐतिहासिक चहलकदमी करने का कार्यक्रम था।

इस दौरान वे आईएसएस के…

Continue Reading

ब्रिटेन में 54.74 लाख में नीलाम हुई टीपू सुल्तान की चांदी जड़ित बंदूक

लंदन। भारत के मशहूर शासक टीपू सुल्तान की चांदी जड़ित बंदूक सहित अन्य वस्तुओं की मंगलवार को ब्रिटेन में 97.62 लाख रुपए में नीलामी हुई। ये वस्तुएं ब्रिटेन के बर्कशायर की इंग्लिश काउंटी में एक दंपती को घर में मिली थीं। माना जा रहा है कि 220 साल बाद ये प्रकाश में आए थे।

इनमें सबसे ज्यादा 14 बोलियां 20 बोर की फ्लिंटलॉक बंदूक के लिए आईं, जिनमें 54.74 लाख की बोली सबसे ज्यादा रही। स्वर्णजड़ित तलवार के लिए सबसे ज्यादा 16.87 लाख रुपए की बोली लगी। वर्ष 1799 में श्रीरंगपट्टनम की लड़ाई में टीपू सुल्तान की हार के बाद ईस्ट…

Continue Reading